ज़रा संभलकर निकलिए बाहर, आजकल लोग पैर के आकार से भी आपकी पर्सनालिटी के बारे में जान लेते हैं

दुनिया में अधिकतर लोग अपनी ज़िन्दगी में किस्मत के खुलने का इंतज़ार कर रहे होते हैं. अचानक किस्मत खुलने का इंतज़ार भला आराम से बैठ कर कौन करना चाहेगा? इसलिए लोग अपने हाथों की लकीरों को लेकर पंडित और विद्वान लोगों के पास पहुंच जाते हैं, जिससे वो अपना सुनहरा भविष्य जान सकें. अब जब चारों तरफ़ इतनी नई-नई खोज और आविष्कार हो रहे हैं, तो यह कला भी कहां पीछे रहने वाली थी? अब हाथ ही नहीं, आप अपने नाजुक पैरों से भी अपने बारे में जान सकते हैं.

1. रोमन फुट

पैर1

यह आमतौर पर पाई जाने वाली पैरों की आकृति का प्रकार है. पांव का अंगूठा और उसके पास की दो उंगलियां समान रेखा में होती हैं. इस तरह के पैर वाले लोग बहिर्गामी और सामाजिक होते हैं. इसके साथ ही वह करिश्माई व्यक्तित्व के धनी होते हैं. इन सब की वजह से इस तरह के लोग अच्छे वक्ता और व्यापारी बनते हैं.

2. स्क्वायर फुट

पैर2

इस तरह के पैर में अंगूठा और उंगलियां, सभी एक समान रेखा में होती हैं. इस तरह के पांव वाले लोग स्वभाव से काफ़ी शान्त और संतुलित होते हैं. इस वजह से ऐसे लोग भरोसेमंद और प्रैक्टिकल होते हैं.

3. ग्रीक फुट

पैर3

इसे फ्लेम फुट के नाम से भी जाना जाता है. इस तरह के पैर की ख़ासियत होती है अंगूठे के पास वाली उंगली का आकार में सबसे ज़्यादा बड़ा होना. इस तरह के पैर वाले लोग ज़्यादा ऊर्जावान और मोटिवेटिंग होते हैं. इस तरह के लोग आगे चलकर आर्टिस्ट और एथलीट बन सकते हैं.

4. स्ट्रेचड फुट

पैर4

इस तरह के पैर दिखने में पतले नज़र आते हैं. इसमें सारी उंगलियां अंगूठें के पास से क्रमश: आकार में छोटी होती चली जाती हैं. इस तरह के आकार की वजह से ऐसे पैर लम्बे भी नज़र आते हैं. इस तरह के पैर वाले लोग अपने रहस्यों को छुपाने में माहिर होते हैं. इसके साथ ही यह लोग मूडी स्वभाव के होते हैं.

5. छोटी उंगली का बाकी उंगलियों से अलग न हो पाना

पैर5

इस तरह के पैर की सबसे छोटी उंगली बाकी उंगलियों को एक साथ पकड़ने पर दूर नहीं रह पाती है. इस तरह के पैर वाले लोग सुरक्षात्मक स्वभाव के होते हैं. साथ ही यह अपने साथी के प्रति वफ़ादार भी होते हैं.

6. छोटी उंगली का बाकी उंगलियों से अलग हो जाना

पैर6

इस तरह के लोग अपनी ज़िन्दगी में बदलाव को सहजता से स्वीकार कर लेते हैं. रोजमर्रा की ज़िन्दगी एक समय बाद इन्हें नीरस लगने लगती है, इसलिए ऐसे लोगों को लाइफ में एडवेंचर काफ़ी पसन्द होता है.

7. छोटी उंगली का कुछ ज़्यादा ही टेढ़ा होना

पैर7

इस तरह के पैर वाले लोग स्वभाव से विद्रोही होते हैं. इन्हें हर काम अपनी मर्ज़ी से करना पसन्द होता है. ये जल्दी दूसरों की बातों पर यकीन नहीं करते हैं.

8. दूसरे और तीसरे नंबर की उंगली में गैप होना

पैर8

इस तरह के लोग भावनाओं में आसानी से नहीं बहते. इस वजह से किसी भी चीज़ के इनसे दूर चले जाने की वजह से इन्हें ज़्यादा दिक्कत पेश नहीं आती है.

9. तीसरे नंबर की उंगली का पीछे की तरफ़ झुका होना

पैर9

इस तरह के पैर वाले लोगों के पास हर काम के लिए एक प्लान होता है. इस वजह से यह काफ़ी ऑर्गनाइजड होते हैं. यह लोग अपनी ज़िन्दगी में आने वाली समस्याओं का अच्छी तरह से सामना करते हैं.

10. अंगूठे के पास वाली उंगली का अंगूठे के ऊपर सटा होना

पैर10

इस तरह के लोग ज़्यादा एक्सप्रेसिव होते हैं. बात जितनी बड़ी नहीं होती, उससे ज़्यादा बड़ा उसे बना देते हैं. जब यह ख़ुश होते हैं तो कुछ ज़्यादा ही ख़ुश होते हैं और जब इनका मूड खराब होता है तो फिर ये किसी भी चीज़ की परवाह नहीं करते हैं.

अब देर किस बात की, आप भी जल्दी से अपने चप्पल और जूते उतार कर एक पल अपने पैरों को ध्यान से देख कर पता करो कि आपका पैर आपके बारे में क्या राय रखता है!

- Advertisement -

फेसबुक वार्तालाप