लंबी उम्र के लिए आदमियों को क्या चाहिए, बता रही है ये नई, अजीब और आश्चर्यजनक रिसर्च!

अपने आपको स्वस्थ रखने के लिए लोग क्या कुछ नहीं करते. कई लोग अपना पसंदीदा खाना छोड़ देते हैं, हेल्दी लाइफ़स्टाइल के लिए लोग जिम, योग, मेडिटेशन तक का सहारा लेते हैं. लेकिन भागती-दौड़ती लाइफ़ में लंबे समय के लिए एक अनुशासित जीवन बिताना थोड़ा मुश्किल होता है. ऐसे में लंबी और खुशहाल ज़िंदगी कई लोगों के लिए एक चुनौती बनी हुई है.

हाल ही में मेडिकल डेली की एक रिसर्च में ये सामने आया है कि अगर आप ये काम करते हैं, तो एक हेल्दी लाइफ़स्टाइल जी सकते हैं. जिन चीज़ों को करने के लिए इस रिसर्च में कहा गया है, वो जानने के बाद हो सकता है आपको बड़ी हंसी या बहुत गुस्सा आये. लेकिन माफ़ करना भैय्या, ऐसा हम नहीं, रिसर्च कह रही है.

1. Breasts को घूरना

ये भले ही महिलाओं को बेहद असहज करने वाली बात हो, लेकिन एक स्टडी से सामने आया है कि Breasts को देखने पर पुरुषों में सकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है और ये पॉज़िटिव ऊर्जा, लोगों की ज़िन्दगी बेहतर करने के काम आती है. पॉजिटिव ऊर्जा किस हद तक लोगों की ज़िंदगी प्रभावित कर सकती है इसकी बानगी आज से कुछ साल पहले देखने को मिली थी. 2012 में हुई एक स्टडी में एक अस्पताल के दिल के मरीज़ों को सुबह-सुबह कुछ सकारात्मक लिखने को कहा गया था. ऐसा रोज़ करने के कुछ ही दिनों बाद ये मरीज़ मानसिक और शारीरिक रुप से बेहतर महसूस कर रहे थे. वहीं ऐसा ही एक प्रयोग हाई ब्लड प्रेशर के मरीज़ों के लिए भी कारगर साबित हुआ था.

2. $ex

BMJ की एक स्टडी के अनुसार, $ex आपकी लाइफ़स्टाइल के लिए अच्छा और ज़रुरी ऑप्शन है. ये आपको कैंसर से बचाता है, आपके दिल को स्वस्थ रखता है, इससे तनाव कम होता है और $ex के बाद नींद भी अच्छी आती है. एक रिसर्च के अनुसार, नियमित Orgasms आपकी ज़िन्दगी को तीन सालों से आठ सालों तक बढ़ा सकता है.

3. शादी

आज न्यूक्लियर होते परिवारों के ज़माने में ये बात भले अजीब लगे, लेकिन ये सच है कि शादीशुदा लोग सिंगल लोगों की तुलना में कहीं ज़्यादा जीते हैं. कहीं न कहीं, इसका श्रेय शादी होने के बाद लोगों की लाइफ़स्टाइल में आने वाले बदलाव को दिया जा सकता है. ख़ास बात ये है कि 25 साल के बाद होने वाली शादियों को ही आपकी ज़िंदगी के लिए बेहतर माना गया है क्योंकि अक्सर इस उम्र तक पहुंचते-पहुंचते लोगों के शादी से जुड़े फै़सले परिपक्व होते हैं.

4. बच्चे पैदा करें

शादी हो गई है, तो ज़ाहिर है बच्चे भी होंगे. सुनने में ये भले ही ज़िम्मेदारी का पहाड़ लगे, लेकिन एपिडेमियोलॉजी एंड कम्युनिटी हेल्थ के एक जर्नल में दिलचस्प तुलना सामने आई है. इस रिपोर्ट के मुताबिक, 60 की उम्र वाले सिंगल लोगों की तुलना में बाल-बच्चे वाले लोगों की जीने की संभावना दो साल अधिक होती है. वहीं शादीशुदा महिलाओं में यही सीमा डेढ़ साल अधिक बढ़ जाती है. माना जाता है कि बच्चे होने पर लोग अधिक ज़िम्मेदार हो जाते हैं और अपनी लाइफ़स्टाइल और खान-पान को लेकर गंभीरता बरतने के चलते ज़्यादा लंबा जीते हैं. वहीं 80 साल के सिंगल लोगों की तुलना में, बाल-बच्चों वाले लोगों के जीने की संभावना में 8 महीने की बढ़ोतरी देखी गई है.

5. ज़िम्मेदारी संभालिए

जर्नल ऑफ पर्सनैलिटी एंड सोशल साइकोलॉजी ने अपनी एक दिलचस्प रिसर्च से साबित किया कि जिन लोगों के पास ज़िम्मेदारियां होती हैं, वे बाकी लोगों की तुलना में ज़्यादा जीते हैं.  इस रिसर्च में एक नर्सिंग होम में वृद्ध लोगों को एक पौधे की ज़िम्मेदारी दी गई थी. रिसर्च में सामने आया कि जिन लोगों ने पौधे की अच्छी देखभाल की, वे लोग दूसरे लोगों की तुलना में ज़्यादा सतर्क, सोशल और सकारात्मक पाए गए.

6. बढ़ता वज़न अच्छा है

शादी, बच्चे और नौकरी के दबाव में अक्सर, पुरुषों के वज़न में बढ़ोतरी देखने को मिलती है. अपनी फ़िटनेस को लेकर फ़िक्रमंद लोगों के लिए ये भले ही परेशानी का सबब हो, लेकिन ये आपकी सेहत के लिए उतना बुरा नहीं जितना आप सोच रहे हैं.

दरअसल How Men Age नाम की इस किताब में ये दावा किया गया है कि भरे हुए शरीर के लोगों को दिल का दौरा पड़ने या प्रोस्टेट कैंसर होने की संभावना कम हो जाती है. एक लेखक का ये भी दावा है कि वज़न बढ़ने के बाद कई पुरुष, महिलाओं के लिए आकर्षक हो जाते हैं. हां अत्यधिक वज़न आपके लिए दिक्कतें पैदा कर सकता है

ये तरीके सुनकर आप भले ही मन ही मन खुश हो रहे हों, लेकिन ये ध्यान जरुर रखिएगा कि ज़िंदगी में चीज़ों को लेकर बैलेंस बनाए रखना बेहद ज़रूरी है. 

- Advertisement -

फेसबुक वार्तालाप