कानपुर की 14 साल की कैलक्यूलेटर गर्ल चंद सेकेंड में कर देती है बड़ी से बड़ी संख्या हल

कानपुर की रहने वाली 14 साल की दिलप्रीत कौर ‘कैलक्यूलेटर गर्ल’ के नाम से भी पहचानी जाती हैं. ये नाम उन्हें ऐसे ही नहीं मिला है. इसके पीछे उनका तेज़ दिमाग है, जिसकी मदद से वे बड़ी से बड़ी संख्या को चंद सेकेंड्स में ही गुणा, भाग और जोड़ने की काबिलियत रखती हैं. बीते गुरुवार को 9वीं कक्षा में पढ़ने वाली दिलप्रीत ने 13 रिकॉर्ड बनाएं, जिसमें 10 नेशनल और 3 वर्ल्ड रिकॉर्ड शामिल हैं. दिलप्रीत ने ये सभी रिकॉर्ड बड़ी तेजी से संख्याओं को जोड़ने, भाग और गुणा करने में बनाए हैं. इसके लिए उन्हें कागज़, पेन और कैलक्यूलेटर की ज़रूरत नहीं पड़ती.

कैलक्यूलेटर गर्ल

ये पूरा कार्यक्रम सेंट्रेल स्टेशन के डिप्टी सीटीएम डॉ. जितेंद्र कुमार के सामने हुआ था. आपको बता दें कि ‘लिम्का बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड’ में नाम दर्ज करने के लिए क्लास वन गज़ेटेड अफ़सर के सामने प्रस्तुति दी जाती है, उनकी इस प्रतिभा की वीडियोग्राफी की गई है.

कैलक्यूलेटर गर्ल2दिलप्रीत कौर ने कंप्यूटर पर 4 मिनट में डिस्प्ले हुए 750 डिजिट्स को जोड़कर अपने ही बनाए गए 700 डिजिट्स जोड़ने का वर्ल्ड रिकार्ड तोड़ा है. साथ ही दूसरे भाग में उन्होंने भाग करने के 10 सवालों को 5 सेकेंड में और 4 डिजिट के नंबरों को 2 डिजिट से भाग करने के 90 सवालों को 1 मिनट में हल करने का रिकॉर्ड बनाया है. इसके अलावा तेजी से अलग-अलग डिजिट की संख्या जोड़ने और भाग करने का रिकॉर्ड बनाया. दिलप्रीत के पिता मंजीत सिंह ने बताया कि प्रेजेंटेशन की रिकॉर्डिंग लिम्का बुक आफ रिकॉर्ड में भेजी जाएगी. 3 महीने में रिजल्ट आएगा. इसके पहले डीएम, सेल्स टैक्स अफसर और केंद्रीय गृह राज्यमंत्री किरण रिजिजू के सामने भी दिलप्रीत प्रेजेंटेशन दे चुकी है.

- Advertisement -

फेसबुक वार्तालाप