हर किसी की आगे बढ़ने में मदद करते हैं धीरुभाई अंबानी के ये 6 अनमोल सक्सेस मंत्र

Avatar

रिलायंस इंडस्ट्री आज कितनी बढ़ चुकी है इस बारे में तो हम सभी जानते हैं. आज यह इंडस्ट्री देश की नंबर वन कम्पनी की पोजीशन संभाले हुए है, लेकिन क्या हम यह जानते हैं कि इस पोजीशन तक आने के लिए कितना लम्बा सफ़र तय किया गया है? शायद नहीं! क्योंकि इसके पीछे की कड़ी मेहनत केवल के पीछे हमेशा से एक खास नाम रहा. और वह नाम है ‘धीरुभाई अम्बानी’. आज शायद ही कोई ऐसा शख्स होगा जो अंबानी घराने से अंजान होगा.

आज ही के दिन रिलायंस इंडस्ट्रीज की नींव रखने वाले धीरूभाई अंबानी का जन्म हुआ था. वे आज हमारे बीच नहीं हैं लेकिन आज भी उनकी बातें हमें आगे बढ़ने में हमारी मदद करती हैं. कुछ समय पहले ही उनके सुपुत्र मुकेश अम्बानी ने अपने पिता के कुछ सक्सेस मन्त्र सबके साथ शेयर किए थे. तो आइए जानते हैं धीरुभाई के उन सक्सेस मंत्रों के बारे में :

“जब भी आप किसी काम को शुरू करते हैं तो उससे पहले आपको अपने लक्ष्य के बारे में पता होना चाहिए. क्योंकि यदि आपका कोई लक्ष्य नहीं है तो आप कहीं नहीं पहुंचेंगे. लक्ष्य के बगैर भागने से कुछ हासिल नहीं होगा.”

“जब भी आपके सामने समस्या आती है तो केवल समस्‍याओं के समाधान निकालना ही काफी नहीं है. जरुरी है कि आप खुद समस्याओं को खोज निकालें. जैसे ही आपको समस्या पता चल जाती है आप उसका समाधान निकाल लेते हैं.”

“किसी भी समस्या की जड़ तक पहुंचना बहुत ही जरुरी है. चाहे वह जीवन में हो या फिर प्रोफेशनल लाइफ के बारे में. समस्या की जड़ तक पहुंचने पर ही उसका समाधान किया जा सकेगा.”

“हर किसी को अपनी लाइफ में नाकामियों का सामना करना पड़ता है. लेकिन आप उनसे डरो मत बल्कि उनका डंटकर सामना करो. ताकि समस्या को खत्म किया जा सके.”

“अपने काम के लिए हमेशा पॉजिटिव रहना जरुरी है. क्योंकि यदि आप अपने काम की शुरूआत नेगेटिव तरीके से करते हैं तो आप किसी समाधान पर नहीं पहुंच पाएंगे. आप अगर शुरुआत पॉजिटिव तरीके से करते हैं तो सफलता आपको जरुर मिलेगी.”

“सफलता के लिए सबसे अहम और जरुरी जो एक बात है वह है “एक अच्‍छी टीम”, हमें एक अच्छी टीम बनाने के साथ ही अच्छे से काम करना जरुरी है. मेहनत से काम करना सफलता के लिए सबसे जरुरी है.”

- Advertisement -

फेसबुक वार्तालाप