सिर्फ हिंदुस्तान में ही होती हैं ये 10 चीजें, इनके बारे में जानकर आप भी कहेंगे ‘मेरा भारत महान’

हम जब स्कूल में थे तब हमे एग्जाम में निबंध लिखने क बोला जाता था और अगर वो निबंध हमारे देश भारत पर लिखने को बोला जाए तो फिर मजा ही आजाता था ।जैसे हमें उस चीज के बारे में लिखने के लिए कह दिया गया है, जिसके बारे में हम सबकुछ जानते हैं। वक्त कम पड़ जाता था मगर हम मन के पूरे ख्याल कागज पर नहीं उतार पाते थे।

ऐसा शायद इसलिए मुमकिन हो पाता था क्योंकि भारत हमारे दिल में रहता है। ये सिर्फ एक जमीन का टुकड़ा नहीं बल्कि हमारा घर है, जिस पर हर भारतीय को गर्व है। यहाँ हर धर्म के सैंकड़ों लोग एक परिवार की तरह रहते हैं। हालाँकि कभी-कभी कुछ लोग, कुछ बातों से असंतुष्ट नजर आ जाते हैं मगर जब राष्ट्रगान बजता है तो हर भारतीय के रोंगटे खड़े हो जाते हैं।

वैसे तो हमारे देश में काफी ऐसी चीजे हैं दूसरे देशो से महान हैं लेकिन आज जिन चीजों के बारे में हम आप को बताने वाले हैं उन्हें जानकार भी आप ये ही कहेंगे की ‘मेरा भारत महान ‘

हम हैं शाकाहारी

हिन्दू धर्म में कहा जाता हैं की ‘जैसा अन्न, वैसा मन’ और इसी वजह से भारत में करीब 60% लोग शाकाहारी हैं ।आप की जानकारी के लिए बता दे की भारत दुनिया का सबसे बड़ा शाकाहारी देश में गिना जाता हैं ।

दुनिया का सबसे बड़ा परिवार

मिजोरम के एक गाँव में रहने वाले Ziona Chana एक ऐसे व्यक्ति हैं, जिनकी 39 पत्नियां और 94 बच्चे हैं। उनका परिवार दुनिया का सबसे बड़ा परिवार है।

मूंछ पर बोनस

आप हमेशा ये सोचते होंगे भारत में ज्यादातर पुलिस वाले मुचे क्यों रखते हैं ?तो बता दे की मूंछे रखने पर पुलिस वालो को बोनस मिलता हैं ।

विदेशी नहीं ले जा पाते रुपया

क्या आप को मालूम हैं की जब विदेशी हमारे देश में आते हैं घूमने तब वापस लौटते समय वह हमारे देश का पैसा नहीं ले जा सकते उन्हें पूरा पैसा वापस जमा करवाना पड़ता हैं ।

गाय का आईडी कार्ड


भारत में गाय को माता माना जाता है। ये बात तो हम सभी जानते हैं मगर पश्चिम बंगाल में हर गाय का फोटो समेत आईडी कार्ड भी बनाया जाता है।

मसालों में सबसे आगे

मसालो के मामले में हमारा देश सबसे आगे हैं और दुनिया में करीब 70% देश हमारे देश ही मसाले ले जाते हैं ।

रिश्ते निभाने में भी आगे

हम भारतीय रिश्ते निभाने में भी दुनिया के बाकी देशों से आगे हैं। आंकड़ों के अनुसार भारत में होने वाली 100 शादियों में से केवल 1 शादी ही टूटती है।

रईस महिलाएं

भारतीय महिलाओं को सोने से कितना लगाव है, ये हम सभी जानते हैं। मगर क्या आप जानते हैं कि इसी लगाव की वजह से भारतीय महिलाओं के पास दुनिया का कुल 11 प्रतिशत सोना है। यह मात्रा अमेरिका, स्विट्जरलैंड, जर्मनी और इंटरनेशनल मॉनेटरी फंड के कुल स्टॉक से भी ज्यादा है।

‘शतरंज’ का जन्मदाता भारत

दिमाग का खेल कहे जाने वाले ‘शतरंज’ की खोज भी भारत में ही हुई थी। इसे ‘चतुरंगिनी’ के नाम से शुरू किया गया था, जिसका मतलब होता था 4 अंगों वाली सेना। छठवीं शताब्दी में फारसियों के प्रभाव के चलते इसे ‘शतरंज’ नाम दे दिया गया।

भारत में होते हैं 6 मौसम

दुनिया में कई ऐसे देश हैं जहाँ सिर्फ ठण्ड का ही मौसम होता है, मगर हम किस्मत वाले हैं कि हमें भारत में वसंत, ग्रीष्म, वर्षा, शरद, हेमंत और शिशिर 6 ऋतुएं देखने को मिलती हैं।

- Advertisement -

फेसबुक वार्तालाप