ये 13 चीजें पूरी तरह निकाल देती हैं दांतों का मैल, एक बार यूज करिये और देखिये असरदार रिजल्ट…

हमने अक्सर लोगो को देखा हैं की वे दांतो को साफ़ करते हैं लेकिन फिर भी उनके दातो पर पीला पैन रहता हैं ही हैं काफी लोग डॉक्टर्स से चेक करवा करवा कर परेशान हो जाते हैं लेकिन उन्हें इस दिक्कत से निजाद नहीं मिल पाता हैं इस वजह से आज हम आप के लिए ऐसे कुछ घरेलु नुस्खे लेकर आये जिस से इस तकलीफ से निजाद पाया जा सकता हैं ।

फ्लॉसिंग

फ्लॉसिंग डाट साफ़ करने का एक बहुत ही अच्छा और सरल तरीका क्यूंकि कभी कभी हमारे ब्रश बी दातो के उस हिस्से तक नहीं पहुंच पाते जहा फ्लैशिंग पहुंच जाता हैं ।

नारियल का तेल

नारियल का तेल बैक्टीरिया को काफी हद तक कम करता हैं ।विज्ञान की माने तो बताया जाता हैं की जो लोग सब्जी में नारियल तेल का इस्तमाल किया करते हैं उनके दातो में सड़न आनी बहुत ही ज्यादा कम हो जाती हैं ।

फ्लोराइड युक्त टूथपेस्ट

जब भी टोठपते खरीदे उस दौरान ये चेक करले की उसमे फ्लोराइड है या नहीं क्यूंकि फ्लोराइड से दातो की आउटर लेयर काफी अछि हो जाती हैं ओर तो और दातो को कैविटी से भी मुक्ति मिल जाती हैं ।

एलोवेरा जेल

एलोवेरा जेल, ग्लिसरीन, बैकिंग सोडा, लेमन और पानी मिलाकर पेस्ट बना लें। इस पेस्ट से हफ्ते में दो बार ब्रश करें। इससे आपके दांतों में जमी कैविटी जल्द ही दूर होने लगेगी।

ऑरेंज का पील

संतरे के अंदर एंटी ऑक्सीडेंट गुण हुआ करते हैं ओर ऑरेंज पील का मतलब होता हैं संतरे का गाड़ा रस ।संतरे के रस को थोड़ी देर तक अपने मुँह में ही रखे ओर फिर थोड़ी देर बाद पुरे पेस्ट को पानी से बाहर निकाले ओर कुल्ली करले ।

फल-सब्जियों का उपयोग


हम सभी जानते हैं की ज्यादा तेल वाली चीजे ओर जंक फ़ूड से हमारे दातो में कैविटी हो जाती हैं तो इस से अगर बचना हिन् तो फल ओर सब्जिया ज्यादा से ज्यादा खाये ।

तिल का उपयोग

तिल को चबाना भी फायदे का सौदा साबित हो सकता है। लेकिन तिल को सिर्फ चबाएं, उन्हें निगले नहीं। चबाने के बाद इन्हें वापस थूक दें। तिल आपके दांतों से Tartar को वैसे ही निकाल देगा जैसे कोई स्क्रबर त्वचा से धूल-मिटटी और मृत त्वचा निकाल देता है।

अंजीर खाएं

अंजीर के अंदर छोटे छोटे दाने दातो में छुपी केविटी को नष्ट करने में काफी सहायता करता हैं इसके अलावा इसे खान ऐसे जमस ओर मजबूत हो जाते हैं तो जितना ज्यादा हो सके इसका सेवन करे

नींबू

नींबू में एंटी-बैक्टीरियल प्रॉपर्टीज होती है, जो दांतों में जमे प्लाक और Tartar को दूर करती है। रोजाना ब्रश करने के बाद नींबू के रस में ब्रश डुबाएं और इसके बाद उस रस से ब्रश करें। हफ्ते में एक बार ऐसा करना दांतों की सेहत के लिए अच्छा होगा।

नीम

नीम के अंदर एंटी बैक्टीरयल तत्व हुआ करते हैं जो की बैक्टीरिया को दूर करने में काफी मदद करते हैं ।निम् के पत्तो का पेस्ट या फिर निम् की डंडी का इस्तमाल करने से डाट काफी मजबूत होते हैं ओर इससे कैविटी से भी छुटकारा मिलता हैं।

बेकिंग सोडा

चार चम्मच बेकिंग सोडा लें और एक छोटे ब्रश की सहायता से धीरे-धीरे ब्रश करें। ब्रश करने के बाद गुनगुने पानी से कुल्ला करें। इसका उपयोग सप्ताह में दो बार अवश्य करना ही चाहिए।

- Advertisement -

फेसबुक वार्तालाप