ये 11 घरेलू नुस्खे नहीं, बल्कि गंजेपन का ब्रहमास्त्र हैं, अगर बाल झड़ रहे हैं तो इन्हें आज़माएं

हमारे शरीर की कोई भी कमी न सिर्फ़ हमें तक़लीफ़ देती है, बल्कि हमारे आत्मविश्वास को भी हिला देती है. यहां तक कि आस-पास के लोग भी उस कमी का एहसास दिलाते रहते हैं. वैसे ही आजकल के खान-पान और स्ट्रेस भरी ज़िंदगी में एक समस्या और है जो तेज़ी से बढ़ रही है, वो है झड़ते बालों की. घने और काले बाल हमारी ख़ूबसूरती में चार चांद लगा देते हैं. अगर आप भी इस समस्या से परेशान हैं और इसे दूर करना चाहते हैं, ये हैं इसके कारण और इन घरेलू-नुस्खों से बच सकते हैं आप.

गंजेपन के कारण

1. बालों के झड़ने का कारण लंबी-लंबी बीमारियां जैसे, टायफ़ाइड, ज़ुकाम, साइनस और ख़ून की कमी हो सकती है.

2. मानसिक तनाव

3. कब्ज़ रहना,

4. नींद न आने के कारण

5. हार्मोंस बदलने के कारण

6. शरीर में आयरन और प्रोटीन की कमी होना

7. कुछ लोगों को ये समस्या पारिवारिक होती है.

1. अगर बचना चाहते हैं गंजेपन की समस्या से तो इन ऑयल्स से मसाज करें.

कैस्टर ऑयल

इसे हल्का गुनगुना करके बालों की जड़ों में लगाएं. ऐसा हफ़्ते में 3-4 बार करने से बाल अच्छे होंगे. ये ऑयल सिर की जड़ों में ख़ून के दौड़ान को तेज़ कर बालों को हेल्दी रखने में मदद करता है.

कोकोनट ऑयल

2-3 चम्मच कोकोनट ऑयल को गुनगुना करके उससे अच्छे से अपने बालों की जड़ों पर मसाज करें. फिर उसे पूरी रात के लिए बालों में रहने दें. ऐसा हफ़्ते में 2 से 3 बार करने पर बालों को फ़ायदा होगा.

कोकोनट ऑयल शरीर की हर समस्या का रामबाण इलाज है. इसमें मौजूद होने वाले एंटी-ऑक्सीडेंट बालों की समस्या को दूर कर उसे हेल्दी बनाते हैं.

पेपरमिंट ऑयल

इस ऑयल की 3-4 बूंदें एक कप पानी में मिलाकर मसाज करिए. इसके बाद गर्म तौलिये या शावर कैप से बालों को ढक लीजिए. इसे 20-30 मिनट बालों में रखने के बाद फिर माइल्ड शैम्पू से बालों को धो लीजिए. ऐसा हफ़्ते में दो बार करें.

इस ऑयल में होने वाली एंटी-इंफ़्लेमेट्री, एंटी-ऑक्सीडेंट और एंटी-बैक्टीरियल प्रॉपर्टी हमारे बालों के लिए बहुत फ़ायदेमंद होती है.

पम्पकीन सीड्स ऑयल

एक टीस्पून कद्दू के बीज का तेल और एक टेबलस्पून ऑलिव ऑयल को मिलाकर मिश्रण बना लें फिर इससे बालों की जड़ों में मसाज करें. ऐसा हफ्ते में दो बार करने से बाल लंबे और घने होंगे.

ये साबित हुआ है कि ये ऑयल पुरूषों के लिए ज़्यादा लाभदायक है. ये कैरेटिन, टोकोफ़ेरल और कई प्रकार के न्यूट्रीयंस से भरपूर होता है.

सिद्धा हेयर ऑयल

4-5 कपूर टैबलेट को कोकोनट ऑयल में मिक्स करके मिश्रण बना लें. इस मिश्रण को ऐसी शीशी या डिब्बे में रखें, जो टाइट हो. फिर इससे रात में सोने से पहले सिर की अच्छे से मसाज करें. ऐसा एक दिन छोड़ कर करें. इससे गंजेपन की समस्या से छुटकारा मिलेगा.

कोकोनट ऑयल के तो फ़ायदे आपको पता ही हैं. कपूर से ब्लड सर्कुलेशन अच्छा होता है.

ऑलिव ऑयल

सबसे पहले ऑयल को गुनगुना करें, फिर उससे अपने सिर की अच्छे से मसाज करें. इसके बाद सुबह बाल को अच्छे से धो लें. अगर आपके पास समय की कमी है, तो कम से कम एक घंटे के लिए तो इस ऑयल को सिर में रखें. ऐसा हफ्ते में तीन बार करें.

ऑलिव ऑयल बालों के झड़ने के लिए ज़िम्मेदार हार्मोनेस को ब्लॉक करके उन्हें लंबा और घना बनाता है.

जोजोबा ऑयल

एक टी स्पून जोजबा ऑयल लेकर उससे अच्छे से मसाज करें. फिर इसे कम से कम 3-4 घंटे सिर में रहने दें. ऐसा हफ़्ते में 2 से 3 बार करें.

ये तेल गंजेपन का इलाज करने के लिए फ़ायदेमंद है. ये तेल सिर में अच्छे समा जाता है. इसमें विटामिन-ई बहुत अच्छी मात्रा में होता है, जिससे आपको तनाव से मुक्ति मिलती है.

टी ट्री ऑयल

टी ट्री ऑयल की 3-4 बूंदें ऑलिव, कोकोनट या फिर बादाम के तेल में मिलाकर मिश्रण तैयार करें. इस मिश्रण से मसाज करके क़रीब एक घंटे के लिए बालों में रहने दें. फिर किसी माइल्ड शाम्पू से बालों को अच्छे से धो लें. ऐसा हफ्ते में दो बार करने से गंजापन दूर हो जाएगा.

बालों की रूसी और किसी तरह की संक्रमित बीमारी को दूर करने में टी ट्री ऑयल मदद करता है. इसमें मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट हमारे बालों के लिए अच्छा होता है.

कलौंजी ऑयल

एक टेबलस्पून कलौंजी ऑयल में 2 टेबल स्पून ऑलिव ऑयल में मिलाकर मिश्रण तैयार कर लें. इससे बालों की अच्छे से मसाज करने से गंजेपन से छुटकारा मिलता है. ऐसा एक दिन छोड़ कर करें.

इस ऑयल को काले बीज के तेल के रूप में भी जाना जाता है. इससे मसाज करने से बाल जड़ों से मजबूत होते हैं.

2. आंवला

आंवले में विटामिन-सी अच्छी मात्रा में होता है जिससे बाल तेज़ी से बढ़ते हैं. इसका पेस्ट बनाकर इसमें नींबू का रस मिलाएं और इसे रोज़ स्कैल्प पर लगाकर छोड़ दें.

3. मेथी

मेथी से बालों को बढ़ाने वाले हार्मोन बढ़ते हैं. इसका पेस्ट बनाकर रात भर छोड़ दें और सुबह एक घंटे तक स्कैल्प पर लगाने के बाद शैंपू करें. इस हेयर मास्क को हफ़्ते में एक या दो बार लगाएं.

4. प्याज़ का रस

हफ़्ते में 2 दिन प्याज़ के रस से मसाज करें. इससे काफ़ी फ़ायदा होगा. प्याज के रस से आपके बाल घने तो होंगे, साथ ही चमकदार भी होंगे.

5. एप्पल साइडर विनेगर

एप्पल साइडर विनेगर को पानी में घोल लें. इसे तब लगाएं, जब आप अपने बालों को अच्छे से शैम्पू से धो लें. एक या दो मिनट के लिए इससे मसाज करें, फिर सादे पानी से धो लें. ऐसा हफ़्ते में 2 बार करने परपरिणाम अच्छे होंगे.

6. एलोवेरा

बालों की जड़ों में एलोवेरा जेल या इसका ऑर्गेनिक वर्ज़न लगाएं. इसे 15-20 मिनट तक लगा रहने दें. फिर बालों को अच्छे से धो लें. ऐसा हफ़्ते में 2 से 3 बार करने पर फ़र्क़ पता चलेगा.

7. अदरक

अदरक को कद्दूकस करके तेल में कुछ मिनट के लिए भिगो दें. इससे स्कैल्प पर 2-3 मिनट तक मसाज करने के बाद आधे घंटे के लिए छोड़ दें, फिर बालो को धो लें. कुछ हफ़्ते के लिए सप्ताह में दो बार रोज़ करें.

8. चाइनीज़ हर्ब्स

चाइनीज़ हर्ब्स जैसे, फ़ो-टी, रीशी मशरूम, जिन्कगो, ड्रायनेरिया, और मॉरस एल्बस गंजापन दूर करने के लिए गुणकारी जड़ी-बूटियां हैं. इनसे ब्लड सर्कुलेशन ठीक होता है और बालों को बढ़ने में मदद मिलती है. इसका सेवन करने से पहले डॉक्टर से सलाह ज़रूर लें.

9. कॉफ़ी

कमज़ोर बालों के लिए कॉफ़ी मास्क बहुत फ़ायदेमंद होता है. इसके लिए एक चम्मच शहद, एक चम्मच ऑलिव ऑयल और एक चम्मच कॉफ़ी पाउडर को एकसाथ मिलाकर मिश्रण तैयार कर लें. इसके बाद इस मास्क को बालों की जड़ों में लगाकर 20 मिनट के लिए छोड़ दें. फिर शैम्पू से बाल धो लें. ऐसा हफ़्ते में दो बार करें.

10. दालचीनी

एक चम्मच शहद में 1 चम्मच दालचीनी पाउडर मिलाकर सिर पर लगाएं. 20 मिनट बाद सिर धो लें.

11. मुलेठी पाउडर

एक चम्मच मुलेठी पाउडर में एक चुटकी हल्दी और आधा कप दूध मिलाकर मिक्सचर तैयार करें फिर इससे मसाज करके शॉवर कैप से ढक लें. सुबह उठकर बाल अच्छे से धो लें. ऐसा हफ़्ते में तीन बार करें.

ये घरेलू-नुस्खे आपको ज़रूर इस समस्या से छुटकारा दिलाएंगे.

- Advertisement -

फेसबुक वार्तालाप