ये हैं दुनिया के 10 सबसे गरीब देश, जहां जिंदगी नरक में रहने से भी बदतर है

सकल घरेलू उत्पाद के आधार पर हम आपको दुनिया के 10 सबसे गरीब देश के बारे में बता रहे हैं. आपको बता दें कि सबसे हैरानी की बात ये है कि इन सभी देशों के सकल घरेलू उत्पाद का मूल्य व्यक्तिगत तौर पर दुनिया के सबसे अमीर इंसान बिल गेट्स की कुल संपत्ति से ज्यादा नहीं है. इसका मतलब ये है कि बिल गेट्स की कुल संपत्ति इन देशों के सकल घरेलू उत्पाद से ज्यादा है.

तो जानिए ऐसे 10 देशो के बारे में जिन्हे काफी गरीब देश में गिना जाता हैं

1. हैती

बता दे की इस देश में करीब 77% गरीबी के निचे दबा हुआ हैं और करीब 59% जनसंख्या के 2.42 डॉलर प्रतिदिन से कम कमाने और 24% जनसंख्या के 1.23 डॉलर प्रतिदिन से कम पर गुजारा कर रहे हैं ।इस वजह से इस देश को दुनिया का सबसे गरीब देश घोसित किया हाउ हैं ।

2. इक्वोटोरियल गिनी

इस देश की 76.8% जनसंख्या गरीबी रेखा से नीचे है. एक तेल समृद्ध देश होने के बावजूद इस देश में जीवन प्रत्याशा काफी कम है और प्राथमिक शिक्षा में नामांकन की दर केवल 56.3% है.

3. जिम्बाब्वे

य़हां पर 72% जनसंख्या गरीबी रेखा से नीचे है. और देश हाइपरइनफ्लैशन की समस्या से गुजर रहा है. यहां पर साल 2008 में एक अमेरिकी डॉलर का मूल्य 4 लाख जिम्बाब्वे डॉलर तक गया था.

4. कांगो (लोकतांत्रिक गणराज्य)

इस देश में 474 डॉलर प्रति व्यक्ति सकल घरेलू उत्पाद होता है और ये देश अफ्रीका महाद्वीप के सबसे गरीब देशों में गिना जाता है. यहां का स्वास्थ्य स्तर बेहद खराब है. यहां 1000 बच्चों में सिर्फ लगभग 112 बच्चे ही अपना पहला जन्मदिन मना पाते हैं.

5. स्वाजीलैंड

अफ्रीकी माहद्वीप के दक्षिण में मौजूद इस देश में पूरी दुनिया में सबसे ज्यादा एड्स के मरीज हैं.

6. इरित्रिया

ये देश अफ्रीका महाद्वीप के हॉर्न ऑफ अफ्रीका के पास मौजूद है. इस देश में प्राथमिक स्कूल में नामाकंन की दर सबसे कम है.

7. मेडागास्कर

हिन्द महासागर में मौजूद यह द्वीपीय देश मेडागास्कर कई और छोटे-छोटे द्वीपों से मिलकर बना हुआ है.

8. बुरुंडी

यह देश मानव विकास सूचकांक में सबसे निचले स्तर पर मौजूद है. यह पूर्वी अफ्रीका में एक भूमि आबद्ध देश है. यहां शिशु मृत्यु दर प्रति 1000 जीवित जन्मे बच्चों में से 88 मृत बच्चों की है.

9. सिएरा लियोन

सिएरा लियोन गणराज्य, पश्चिम अफ्रीका में एक गरीब देश है. सिएरा लियोन में पूरी दुनिया में सबसे ज्यादा शिशु मृत्यु दर है. यहां पर हर 1000 जीवित बच्चों के जन्म पर 114 शिशुओं की मृत्यु हो जाती है.

10. साओटोम और प्रिंसिपे

आधिकारिक तौर पर डेमोक्रेटिक रिपब्लिक ऑफ साओ तोमे और प्रिंसेपी, गिनी की खाड़ी में पुर्तगाली भाषी द्वीप देश है.

- Advertisement -

फेसबुक वार्तालाप