महिलाएं जरूर पढ़ें: पीरियड के दौरान होने वाले दर्द को इस तरह दूर करे

आज हम सभी महिलाओ के लिए एक ऐसी समस्या का समाधान लेकर आये हैं जिनसे उन्हें काग=फि हद तक फायदा मिल सकता हैं ।अक्सर महिलाओ को पिरयड्स के दौरान काफी ह्यदा ददर्द होता हैंऔर वे उस दर्द को काफी मुश्किल से सहन करती हैं ।तो आज इसी दर्द का समाधान हम लेकर आये हैं जी परियडस के दौरान होने वाले दर्द को कम किया जा सकता हैं ।

ये हैं पीरियड के दौरान होने वाले दर्द को दूर करने के घरलू उपचार:

1. गर्म पानी से सिकाई

गर्म पानी से सिकाई करने पर काफी हद तक गर्भाशय की मासपेशियों शांत होती है।

2. दालचीनी

दालचीनी में कैल्सियम, आयरन ओर फाइबर की मात्रा काफी ज्यादा हुआ करती हैं और ये परियडस में होने वाले दर्द को भी कम करने की शमता रखते हैं

3. सौंफ

सौंफ गर्भाशय में होने वाले एंठन को शांत करके बेचैनी और दर्द को कम करती है।

4. अदरक

परियडस के दौरान उठ रहे दर्द को अदरक काफी दूर करती हैं

5.तुलसी

पीरियड के दौरान होने वाले दर्द को कम करने के लिए आयुर्वेदिक उपचार तुसली से भी हो सकता है।

6. फ्रूट्स (पपीता)

अगर आप को किसी भी समय पीरियड्स हो जाते हैं तो दर्द भी काफी होता होगा इस दर्द से बचने के लिए आप ज्यादा से ज्यादा पपीता खाया करे और ज्यादा कैल्शिम वाले फ्रूट को रोजाना खाएं।

7.पेईन किलर टेबलेट्स

वैसे तो आज हर मेडिकल शॉप्स पर पेईन किलर टेबलेट्स मिलती है। शायद आप खरीद ते भी है। लेकिन अगर हो सके तो पेईन किलर टेबलेट्स लेना छोड़ दें।अगर आपको थोड़ा ज्यादा दर्द होता है तो प्लीज पहले डॉक्टर्स के पास जाकर आपकी पूरी समस्या बताना बाद में जो डॉक्टर्स टेबलेट्स की एडवाइस से उसी टैबलेटस खरीदे। डायरेक्ट मेडिकल शॉप्स से अगर आप पेईन किलर टेबलेट्स खरीदते हैं हो आपको हो रही समस्या को बढ़ा भी सकता है।

देखिये वीडियो

https://youtube.com/watch?v=d3SNZM2dKVQ

- Advertisement -

फेसबुक वार्तालाप