बच्चा होने के इतने महीने बाद बनाएं शारीरिक संबंध, नहीं तो झेलना पड़ेगा नुकसान

प्रेग्नेंसी के दौरान अक्सर महिलाओ में काफी कुछ बदलवा आजाते है क्यूंकि डिलीवरी के दौरान महिलाओ की बॉडी वैसी नहीं रहती हैं जैसे प्रेग्नेंसी से पहले हुआ करती हैं ।तो अगर आप डिलीवरी के बाद शारीरिक सम्बन्ध बनाने की सोचते हैं तो आप को काफी कुछ बातो का ध्यान रखना पड़ेगा ।

प्रेगनेंसी के बाद आम तोर पर महिलाये शारीरिक और मानसिक दोनों ही तरह से काफी कमजोर हो जाती हैं इसी वजह से डिलीवरी के बाद कुछ समय तक शारीरिक सम्बन्ध नहीं बनाने चाइये ।तो आज हम आप को बताएंगे की नार्मल और सिजेरियन डिलीवरी के कितने महीने बाद संबंध बनाना सही रहता हैं
नार्मल डिलीवरी

अगर डिलीवरी नरोमाल होती हैं तो आप को एक बार डॉक्टर से सलाह लेनी चाइये क्यूंकि नॉर्मल डिलीवरी के दौरान संक्रमण होने का काफी खतरा रहता हैं ।डिलीवरी के बाद गर्भाशय पूरी तरह से झख्मी हुआ होता हैं और इस घाव को भरने में समय भी लगता हैं ।

सिजेरियन डिलीवरी

अगर डिलीवरी सिजेरियन से हो तो इस समय पर करीब 6 हफ्ते बाद संबंध बनाने चाइये और इसका भी एक बार डॉक्टर से सलाह जरूर ले लेवे ।

सिजेरियन में टांकों का जख्म भरना जरूरी होता है। दूसरे शब्दों में कहें तो डिलीवरी कैसी भी हो रक्तस्त्राव के बाद ही संबंध बनाना सही रहेगा।

- Advertisement -

फेसबुक वार्तालाप