पेशाब करते समय कभी न करें यह गलतियां वरना पछतायेंगे

पेशाब एवं नित्य क्रियाएं हमारी दैनिक दिनचर्या का एक अभिन्न अंग है। हमे सुबह उठते साथ ही नित्य क्रियाओ से निवृत हो जाना चाहिए। लेकिन आज कल लोग अपने काम को लेकर इतनी व्य्स्त रहने लग गए हैं की उन्हें अपने सरीर की बिलकुल भो परवाह नहीं हुआ करती हैं और लोगो को शौच का हमारे शरीर पर पड़ने वाले दुष्प्रभावों का कोई अंदाजा है नहीं ।पेशाब रोकने से एवं गलत तरीके से करना पर शरीर पर बेहद बुरे प्रभाव पड़ते यहीं। इन प्रभावों को आज हम आपसे साझा करने वाले हैं।

तो आज हम आप को बताएंगे की पेशाब करते वक्त किन गलतियों से बचना चाइये

काफी लोगो की आदत हो चुकी हैं की जब भी पेशाब आता हैं वे तो कुछ देर के लिए रोक लेते और जब हु पेशाब को रपकने की शमता खो देते हैं तब हाथो हठ बाथरूम में या कही अन्य जगह जा कर पेशाब करलिया करते हैं लेकिन आप को बता दे की ये बिलकुल गलत हैं क्यूंकि ऐसा करने से आप के ब्लेडर पर में भी फर्क पद सकता हैं और हमेशा ऐसे पेशाब करने से आप की किडनी भी खराब हो सकती हैं ।

अगर आप काम पानी पीते है तो यह भी आके शरीर पर बेहद बुरा प्रभाव दाल सकता है। जब आप पर्याप्त मात्रा में पानी पीते है तब आपके शरीर से अपशिस्ट पदार्थ सही तरीके से बाहर निकल पाते हैं। काम पानी पीने पर आपके पेशाब का रंग पीला हो सकता है। अगर ऐसा हो तो आपको और पानी पीने की आवश्यकता है।

अगर आप टाइट कपडे पहनते हैं और उस दौरान भी आप पेशाब को रोके रखते हैं तो ये भी गलत हैं इससे भी आप के ब्लेडर पर बुरा असर पड़ सकता हैं क्यूंकि ऐसा करने से आप के ब्लेडर को फैलने के लिए जगह नहीं मिल पति हैं और इस वजह से आप के ब्लेडर बहुत ही जयादा दबाव पड़ने लग जाता हैं ।

- Advertisement -

फेसबुक वार्तालाप