गैस सिलेंडर में लिखा इस महत्वपूर्ण नंबर का सही मतलब जानते है आप ?

गैस सिलेंडर के आने के बाद खाना बनाने का तरीका बहुत ही आसान हो गया हैं ।लेकिन सोचिये जब ये सुविधा नहीं थी उस दौरान लोगो को कितनी तकलीफो का सामना करना पड़ा होगा । आज कल हर किसी के घर में गैस सिलेंडर हुआ करता हैं जो की पुराने वाला चूल्हा से काफी सही हैं और तो और इस से बहुत ह जल्द ज्यादा खाना बनाया जा सकता हैं ।

अब आज के समय में रसोई का कुछ भी काम हो सिलेंडर के बिना अधूरा हैं ।लेकिन इसके साथ ही इसे इस्तमाल करते समय काफी ज्यादा सावधानी बरतनी पड़ती हैं वरना ये सब आप के लिए जानलेवा साबित हो सकता हैं ।आप ने काफी बार सुना होगा की गैस सिलिंडर फटा हो या लिक हुआ हैं ।

काफी जानो को ये बात नहीं मालुम होगी की गैस सिलेंडर की भी एक्सपाइरी डेट हुआ करती हैं अगर इसका ध्यान ना रखा जाये तो या काफी महंगा पढ़ सकता हैं ।

आगर आप ने कभी गौर नहीं किया तो इस बार देखिएगा की गैस सिलेंडर पर कुछ नंबर लिखे हुए होते हैं जैसे की इस तस्वीर में दिखाया गया हैं । आज हम आप को ये बात इसलिए बताने जा रहे हैं क्यूंकी आप कभी सिलंडर लेने जाए तो इन के बारे में ध्यान रख सके ।

सिलेंडर के सबसे ऊपर रेगुलेटर के पास जो तीन पट्टी लगी होती है उन में से किसी एक पर A, B, C, D लिखा होता है इनका मतलब यह है कि गैस कंपनी हर एक लेटर को 3 महीनों में बांट देते हैं, A का मतलब जनवरी से मार्च और B का मतलब एप्रिल से जून तक होता है ।उसी तरह से C का जुलाई से लेकर सितंबर और D का मतलब अक्टूबर से दिसंबर तक होता है ।

इसके अलावा इसमें साल भी दिए जाते हैं जैसे की A-17 का मतलब होता है कि गैस सिलेंडर का एक्सपायर डेट जनवरी से लेकर मार्च 2017 तक है अगर इसके बाद भी आप सिलंडर का इस्तमाल कर रहे हैं तो ये आपके काफी खतरनाक साबित हो सकता हैं | बता दे इन खतरों में गैस का फटना और लिक होना भी शामिल हैं ।

- Advertisement -

फेसबुक वार्तालाप