इन 7 सिंपल टिप्स से एक हफ्ते तक बाल धोने की झंझट से पायें मुक्ति

कुछ लोगो को रोज़ बाल धोने की आदत होती है. पर उनको यह नहीं पता होता की रोज़ बाल धोना बालो क लिए सही नहीं होता .बोस्टन मेडिकल सेंटर हेयर क्लिनिक के निदेशक लियन गोल्डबर्ग के मुताबिक, अपने बालों को बहुत बार धोने से आपके बालो को नुकसान हो सकता है। लगातार धुलाई आपके वसामय ग्रंथियों को अधिक वसा पैदा करने का कारण बनता है। आज हम आपको कुछ ऐसे सिंपल टिप्स बताएंगे जिससे आपको पूरे हफ्ते बाल धोने की ज़रूरत नहीं होगी.

1) तला हुआ खाने से बचें


यह सुनिश्चित करने के लिए कि आपके बाल लंबे समय तक सही रहे, अपने आहार से किसी भी फैटी या तला हुआ व्यंजन हटा दें.

2) ड्राई शैम्पू का इस्तेमाल


बालो में आप ड्राई शैम्पू यूज़ कर सकते है. अपने बालों को विभाजित करें और हरेस्प्रे की तरह जड़ों में सूखा शैम्पू लागू करें, 8-10 इंच की दूरी से। यदि शैंपू टेलकम पाउडर के रूप में है, तो इसे जड़ें पर लागू करें. दस मिनट के लिए बालो को ऐसे ही छोड़ दे और फिर कंघी करें.

3) हर हफ्ते कंघे और ब्रश धोये


अपने स्टाइलिंग टूल को नियमित रूप से साफ़ करना ना भूलें. ब्रश और कॉम्ब्स को सप्ताह में एक बार गर्म पानी में शैंपू या फिर साबुन के साथ धोया जाना चाहिए क्यूंकि अगर आपकी ब्रश गन्दी रहेगी तो बाल धोने का भी फायदा कम हो जाएगा.

4) हेयर स्टाइल में बदलाव


आपके बाल ग्रीसी ना दिखें इसलिए रोज़ अपना हेयर स्टाइल में बदलाव करने की कोशिश करें. बिलकुल बालो को चिपकाकर चोटी न बनाएं वे आपके बालों को और भी गन्दा और चिकना दिखाएंगे.

5) बालो की पार्टिंग बदलते रहे


अपने बालो की पार्टिंग बदलते रहे. समय समय पे एक तरफ से दूसरी ओर स्विच करें, ऐसा करने का कारण बहुत सरल है: हमारे बाल किसी एक ही तरफ रखने से उसी पार्टिंग में गंदगी जमा हो जाती है उस तरफ के बाल चिपके हुए भी दिखने लगते है.

6) बालो को गरम या गुनगुने पानी से धोये


जब भी अपने बालो को धोये तो गरम या गुनगुने पानी से धोये. गर्म पानी से त्वचा द्वारा फैट सेकरेशन की मात्रा बढ़ जाती है। अपने बालों को धोए जाने के बाद, यह स्वाभाविक रूप से शुष्क होने देने के लिए सबसे अच्छा है.

7) कंडीशनर को जड़ो पर ना लगाएं


बालो में कंडीशनर लगाना हमारे हेयर केयर रूटीन का एक जरूरी हिस्सा होता है. पर कंडीशनर को कभी जड़ो पे ना लगाए इससे आपके बाल धोने के बावजूद ग्रीज़ नज़र आएंगे.

- Advertisement -

फेसबुक वार्तालाप