अगर आप भी भोजन करने के तुरंत बाद मे पानी पीते है तो यह खबर जरुर पढ़े नहीं तो पछताना पड़ेगा !

आज हम आप के लिए ऐसी जानकारी लेकर आये हैं जिसे जानने के बाद आप हैरान हो जाएंगे की आखिर पानी पिने का कोनसा तरीका आगया हैं ?आप की जानकारी के लिए बता दे की हम से 95 % लोग पानी गलत तरिके से पीया करते हैं और इसका बुरा असर हमारे शरीर पर पड़ता हैं ।आयुर्वेद की माने तो बताया जाता हैं गलत तरीके से पानी पिने की वजह से 100 तरीके की बीमारिया होती हैं ।आज हम आपको पानी पीने से सम्बंधित कुछ ऐसे नियमो के बारे में बताएँगे जिनके बारे में जानना हमारे लिए बहुत ही जरुरी है ।

पानी पीने के नियम

1.बता दे की खाने खाने से करीब 30 मिनट पहले पानी पीना और चाइये और खाना खाने के 90 मिनट बाद पानी पीना चाइये ।

2.पानी को हमेशा चाय की तरह घूट घूट करके पीना चाहिए, इसे वाटर थेरेपी बोलते है, इससे आपको अपना वजन कम करने में सहायता मिलती है ।

3.खाना खाने या नाश्ता करने के बाद पानी पीने की इच्छा हो तो छाछ, दही, मौसमी का जूस ले लेना चाहिए लेकिन कभी भी पानी नहीं पीना चाहिए ।

4.भोजन के तुरंत बाद पानी पीने से आपका भोजन पचता नहीं है बल्कि गल जाता है जिससे आपको पेट सम्बन्धी बहुत सारी बीमारियाँ हो जाती है ।

5.ठंडा पानी कभी नहीं पीना चाहिए क्योकि हमारी बॉडी का तापमान 37 डिग्री सेंटीग्रेड होता है उससे कम तापमान का पानी पिने से हमें नुकसान होता है ।

6.गर्म चीज खाने के तुरंत बाद पानी कभी नहीं पीना चाहिए ।

7.बाहर से सफ़र करके घर आने पर तुरंत पानी नहीं पीना चाहिए ।

8.खड़े होकर पानी कभी नहीं पीना चाहिए क्योकि इससे पानी का कुछ अंश हमारे फेफड़ो में जा सकता है जो बहुत ही खतरनाक साबित हो सकता है ।

- Advertisement -

फेसबुक वार्तालाप